अनुपम मित्तल का जीवन परिचय, परिवार और बिजनेस करियर के बारे में जानिए

अनुपम मित्तल एक जानी- मानी हस्तियों में शामिल हैं। ये एक सफल उद्यमी और पीपुल्स ग्रुप के संस्थापक तथा सीईओ हैं। 2021 में सोनी एंटरटेनमेंट चैनल पर प्रसारित होने वाले बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया के जजों में से एक होने के नाते इनकी चर्चा आये दिनों होती ही रहती है।

इनका जन्म 23 दिसंबर 1971 दिन गुरुवार को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। अभी ये मात्र 50 साल के हैं। इनकी राशि धनुराशि है और इनकी नागरिकता अमेरिकन है। इनके होम टाउन की बात करें तो मुंबई, महाराष्ट्र में इनका घर है।

इनकी प्रारंभिक शिक्षा बोस्टन कॉलेज, मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका से हुई और 1994 -1997 में बोस्टन कॉलेज, मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका से व्यापार और वाणिज्य की डिग्री प्राप्त की। इनकी जाति मारवाड़ी है और ये मांसाहारी भोजन पसंद करते हैं।

लंबाई और बॉडी मेजरमेंट्स

अपने नाम की तरह ये फिजिकली भी काफी फिट हैं। इनकी हाइट लगभग 180 सेंटीमीटर और मीटर में 1.80 मीटर है तथा फीट 5′ 7″ है। इनकी काली आंखे और काले बाल इनके लुक को अकर्षक बनाते हैं।

परिवार

इनके परिवार की बात करें तो इनके पिता गोपाल कृष्ण मित्तल हैं और माँ भगवती देवी मित्तल हैं। इनकी दो बहनें भी हैं। इनका विवाह 4 जुलाई 2013 को राजस्थान,भारत में हुआ। इन्हें एक प्यारी बेटी भी है।

अनुपम मित्तल wife

करियर

1998 में इन्होंने वाशिंगटन डीसी से एक बिजनेस इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर फर्म MicroStrategy में प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में काम करना शुरू किया और 2002 तक इस ये इसी पद पर रहे, बाद में इन्होंने फ्लेवर्स (2003) और 99 (2009) नाम की दो बॉलीवुड फिल्मों में निवेश किया।

1997 में अनुपम मित्तल ने Shaadi.com की स्थापना की जिसे पहले Sagaai.com के नाम से जाना जाता था। यह एक ऑनलाइन मैचमेकिंग वेबसाइट है जो भावी जीवन साथी से मिलने के लिए एक मंच और अवसर प्रदान करती है। Shaadi.com के पास 3 मिलियन से अधिक सफल मंगनी की कहानियां भी जुड़ी हैं। यह वेबसाइट भारत की सबसे बड़ी वैवाहिक वेबसाइटों में से एक है और एशिया की अग्रणी मैचमेकिंग वेबसाइट भी है।

2004 में इन्होंने इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) के ओला कैब्स के सक्रिय भागीदार बन गए और काफी रुपये का निवेश भी किया। OLA कैब्स में 1 करोड़ और OLA कैब्स के साथ 2% शेयर पार्टनरशिप है। 2018 में वह H2 इंडिया के संस्थापक और सह-अध्यक्ष भी थे।

अनुपम मित्तल LetsVenture Online और Zepo के बोर्ड सदस्य हैं। वह शादीसागा, ग्रिप और केई कैपिटल में सलाहकार के रूप में काम करता है। 2021 में अनुपम मित्तल सोनी एंटरटेनमेंट चैनल पर प्रसारित होने वाले शार्क टैंक नामक बिजनेस रियलिटी शो के सात जजों में से एक बने। विनीता सिंह, पीयूष बंसल, नमिता थापर, अशनीर ग्रोवर, ग़ज़ल अलघ और अमन गुप्ता शो के अन्य छह जज थे। इस शो के जजों को शार्क कहा जाता था।

अनुपम मित्तल फेसबुक और इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहते हैं इसका अंदाजा इनके इंस्टाग्राम पर 42k से ज्यादा फॉलो होने से आप अंदाजा लगा सकते हैं। अनुपम मित्तल को वीक पत्रिका में शीर्ष 25 लोगों में भी शामिल किया गया था। बिजनेस वीक ने इन्हें भारत के 50 सबसे शक्तिशाली लोगों में सूचीबद्ध भी किया।

2012 और 2013 में इन्हें इम्पैक्ट डिजिटल पावर द्वारा भारत के डिजिटल इकोसिस्टम के शीर्ष 100 आइकनों में सूचीबद्ध किया गया बाद में इन्हें उत्तरी अमेरिका में शीर्ष 100 एनआरआई में सूचीबद्ध किया गया और इन्हें आईटी लोगों द्वारा वर्ष के उद्यमी के रूप में भी सम्मानित किया गया।

ये करमवीर पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी हैं। अनुपम मित्तल अक्सर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ब्रांडेड और शानदार विज्ञापनों का समर्थन करते नज़र आते हैं।

अनुपम मित्तल को अपने ख़ाली समय में बॉक्सिंग खेलना पसंद है। 2007 में इन्होंने Makaan.com नाम से भारत में एक ऑनलाइन रियल एस्टेट पोर्टल लॉन्च किया। Makaan.com एक रियल एस्टेट ऑनलाइन ऐप है जहां प्रॉपर्टी के खरीदार और विक्रेता सस्ती कीमतों पर खरीदारी करते हैं।

12 मई 2005 को अनुपम मित्तल ने mauj.com एप्लिकेशन की स्थापना की और उसे शामिल किया। यह एप्लिकेशन मोबाइल से संबंधित सामग्री प्रदान करती है जैसे गेमिंग ऐप्स, मोबाइल वॉलपेपर, इनकमिंग रिंगटोन, वैवाहिक ऐप्स, रोमिंग ऐप्स और मैसेजिंग ऐप्स आदि। इनकी नेटवर्थ लगभग $ 25-50 मिलियन है

Leave a Reply