अमन गुप्ता wife

अमन गुप्ता का जीवन परिचय, परिवार और बिजनेस करियर के बारे में जानें

अमन गुप्ता का जन्म 4 मार्च 1982 को दिल्ली में हुआ था। अमन वर्तमान में 40 वर्ष के है। इनके पिता का नाम नीरज गुप्ता है और माता का नाम ज्योति कोचर गुप्ता है। इनकी एक बहन और एक भाई भी हैं। इनके पिता एडवांस टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के डाइरेक्टर है। इनकी बहन का नाम नेहा गुप्ता है और भाई का नाम अनमोल गुप्ता है। अमन बचपन से एक व्यवसायी बनने का सपना देखते थे।

अमन गुप्ता विवाहित है और इनकी शादी प्रिया डागर से हुई है। अमन और प्रिया के 2 बेटियां भी है, जिनका नाम मिया गुप्ता और अदा गुप्ता है। अमन अपनी बेटियों से बहुत प्यार करते है।

अमन गुप्ता की प्रारंभिक पढाई दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पुरमी, दिल्ली से पूरी हुई और इसके आगे की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से पूरी की।इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से वाणिज्य ऑनर्स में स्नातक किया है।

आपको बता दें कि अमन के पास भारत में सबसे कम उम्र में CA एग्जाम पास करने का रिकॉर्ड भी है। इन्होंने आईसीएआई से CA की पढ़ाई भी की है और उसके बाद इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस इन फाइनेंस एंड स्ट्रैटेजी से MBA की डिग्री भी हासिल की है।

करियर

अमन ने अपने करियर की शुरुआत KPMG के साथ की, इस कंपनी में यह एक कार्यकारी सलाहकार के रूप नियुक्त किये गए थे। इसके बाद अमन ने सिटी बैंक के सहायक निदेशक के पद वर्ष 2003 से 2005 तक रहे।साल 2005 के बाद इन्होंने एडवांस्ड टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ काम किया और 5 सालों तक इस कंपनी के की CEO पद पर कार्यरत रहे। इसके बाद ये उन्होंने हरमन इंटरनेशनल में एक बिक्री प्रबंधक के रूप में 1 साल तक कार्य किया। की नॉकरी सुरु किया था।

अमन इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के D2C बोर्ड के अध्यक्ष पद पर भी रह चुके है। इसके बाद इन्होंने अपने बिजनेस पार्टनर समीर मेहरा के साथ मिलकर साल 2016 में BoAt कंपनी की स्थापना की। इनकी कंपनी boAt ने सबसे पहले Apple चार्जिंग केबल और चार्जर बनाया था और यह प्रोडक्ट Amazon पर सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट चुना गया था।

अमन गुप्ता

BoAt वर्तमान में एक ऐसा भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड है जो लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता हैं। BoAt कंपनी इयरफ़ोन, हेडफ़ोन स्टीरियो, ट्रैवल चार्जर और प्रीमियम रग्ड केबल आदि प्रोडक्ट बनाती है। अमन साल 2021 में टीवी रिएलिटी शो शार्क टैंक इंडिया के जज के रूप में भी नज़र आ चुके है। इनका यह शो ऐसे उद्यमियों पर आधारित है जो अपने विचार सभी जजों के सामने रखते है और सभी जज उनके विचारों को सुनने के बाद उसमें निवेश करने की सुविधा देते है।

अमन कई अवार्ड भी अपने नाम कर चुके है इन्हें साल 2019 में, बिजनेसवर्ल्ड यंग एंटरप्रेन्योर का अवार्ड दिया गया था। इसी साल इन्हें Entrepreneur India Tech 25 Class की लिस्ट में भी शामिल किया गया था। इसके बाद ये 2020 में, सुपर 30 सीएमओ के विजेता भी रहे थे।

इसके बाद 2020 में इन्हें एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया गया। इसके अलावा 2020 और 2021 में इनका ब्रांड boAt दुनिया का टॉप 5 वियरेबल ब्रांड के रूप में चुना गया। इसके बाद 2021 में, इन्हें मोस्ट स्टाइलिश एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी दिया गया।

Leave a Reply