कमल हासन

कमल हासन की तीनों बेटियां हैं एक से बढ़कर एक, सबसे बड़ी बेटी का नाम है श्रुति हासन

साउथ के फेमस कलाकारों में अग्रणी कमल हासन बहु-प्रतिभा के धनी सिनेमा की जान, युवा कलाकारों के पप्रेरणा देने वाले, फ़िल्म जगत को नया मुकाम देने वाले कमल हासन का वास्तविक नाम पार्थसारथी श्रीनिवासन है। लोग इन्हें यूनिवर्सल हीरो भी कहते हैं। ये एक फेमस अभिनेता के साथ-साथ निर्देशक, निर्माता भी हैं।

कमल हासन समाजसेवी भी हैं और इन्होंने कई संस्थाएं भी खोली हैं जो उन्होंने अपने ही नाम पर राखी है उस संस्थान का नाम है Kamal Narpani Iyakkam organizes blood and eye donation campaign इस महान कार्य के लिए इन्हे 2004 में ब्राहिम कोवर राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। इन्होंने कई भाषाओं में फिल्मे की हैं जिनमे मुख्यतः हिंदी, मलयालम, तमिल, तेलगू, कन्नड़ और बांग्ला आदि हैं।

परफेक्ट बॉडी मेजरमेंट वाले कमल हासन की हाइट सेंटीमीटर में 170 यानी मीटर में 1.70 और फीट में 5’ 7” है और इनका वजन 75 kg है। इनके चेस्ट की माप 40 इंच, कमर 34 इंच और बाइसेप्स 14 इंच है। इनकी आँखों का रंग काला और बालों का रंग भी काला है जो इनको अलग ही स्मार्ट लुक देता है।

7 नवंबर 1954 परमकुडी, तमिलनाडु में जन्मे कमल अभी 66 साल के है पर एक्टिंग में सब के होश उड़ा देने का साहस रखते हैं। इनका राशिचिन्ह वृश्चिक है।

इनकी प्रारंभिक शिक्षा सर एम सी टी मुठिह चेट्टियार बॉयज हायर सेकंडरी स्कूल (Sir M.Ct.Muthiah Chettiar) चेन्नई से हुई और बाद कि पढ़ाई हिंदू उच्च माध्यमिक विद्यालय चेन्नई से हुई थी।

इन्होंने फिल्मो में बचपन से ही एक बाल कलाकार के रूप में काम शुरू कर दिया था। इनकी पहली डेब्यू फ़िल्म कलत्तूर कन्नम्मा थी जो साल 1959 में आई थी जिसमे इन्होंने बाल कलाकार के रूप में काम किया था। उसके बाद 1973 में आई फ़िल्म अरंगेत्रम में मुख्य कलाकार में नज़र आये।

कमल हासन के पिता थे वकील

इनके परिवार की बात करें तो इनके पिता डी. श्रीनिवासन एक जाने माने आपराधिक वकील है और इनकी माता का नाम राजलक्ष्मी निवासन है। इनके दो भाई चारु हासन और चंद्र हासन हैं, इनके भाई भी अभिनेता हैं। इनकी एक बहन नलिनी रघु भी हैं।

कमल हासन
कमल हासन

दो शादियों के बावजूद तलाकशुदा जिंदगी जी रहे हैं कमल हासन, उनकी बेटियों के बारे में जानिए

कमल की गर्लफ्रेंड का नाम गौतमी तडिमल्ला था जो एक अभिनेत्री थीं परन्तु इन्होंने 1978 में एक डांसर वाणी गणपति से विवाह किया। हालाकि इनका विवाह लम्बा नही चल सका और फिर इन्होंने अभिनेत्री सारिका ठाकुर से 1988 में विवाह किया पर कुछ कारणो से 2004 में इनसे भी तलाक हो गया। फिलहाल ये तलाकशुदा हैं।

इनके 3 बेटियां हैं। पहली श्रुति हासन, जो कि बेहद लोकप्रिय और खूबसूरत येअभिनेत्री हैं। दूसरी बेटी अक्षरा हासन ये भी अभिनेत्री है और तीसरी बेटी का नाम सुब्बलक्ष्मी है।

कमल हासन की बेटियों के बारे में जानिए
कमल हासन की बेटियों के बारे में जानिए

कमल हासन के बारे में कुछ अनसुनी बातें

बात अगर कमल हासन की कमाई और फीस की हो तो ये एक फ़िल्म के लगभग 30 करोड़ रुपए लेते हैं और इनकी कुल नेटवर्थ लगभग 600 करोड़ रुपए है।

इनसे जुड़े कुछ विवाद भी बहुत फेमस हैं जैसे इनकी फिल्म हे राम को राजनीतिक दलों के विरोध का सामना करना पड़ा था क्योंकि उन्हें लगता था कि इस फिल्म में महात्मा गांधी की छवि को नकारात्मक रूप में दर्शाया गया है। फिर 2004 में पुथिया तमिलगाम की राजनीतिक पार्टी ने इनकी फिल्म सैंडीयार टू विरुमंडी का नाम बदलने को कहा क्योंकि उन्हें लगा की फिल्म का टाइटल जाति से संबंधित हिंसा को बढ़ावा दे सकता है।

इतना ही नहीं 2013 में इन्हें तमिलनाडु छोड़ने की धमकी भी दी गई क्योंकि इनकी फिल्म विश्वरूपम के लिए हिंदू मक्कल काची का मुसलमानो ने विरोध किया।

ये शुरू से ही एक फिल्म निर्देशक बनना चाहते थे। इनकी एक्टिंग कमाल की रही ये एकमात्र ऐसे भारतीय अभिनेता हैं। जो 18 फिल्मफेयर अवार्ड्स मिले और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए 3 बार राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया।

पुष्पक विमान इनकी पहली रंगीन फ़िल्म थी। इतना ही नही इन्होंने एक ही वर्ष 1982 में 5 हिट फिल्में दी थीं और इनकी फ़िल्म राजा पारवाई पहली एनिमेटेड फ़िल्म थी। ये एक बहुत अच्छे भरतनाट्यम डांसर भी हैं।
इतना ही नही इनकी फ़िल्म दशावतारं में इन्होंने अलग-अलग 10 रोल भी बखूबी निभाये थे।

राजनीति में आने के लिए इन्हें 100 करोड़ रुपए की पेशकश दी गई थी परन्तु इन्होंने राजनीति में जाने से इनकार कर दिया।

1994 में ये पहले ऐसे अभिनेता थे जिसे 1 करोड़ रुपये दिये गए तो आप समझ ही सकते हैं कि इनकी एक्टिंग कितनी दम दार रहती होगी। इनकी एक्टिंग के दौरान कई बार हड्डियां भी टूट चुकी हैं लगभग 30 से भी अधिक बार इनके स्टंट ही इतने दबंग होते हैं।

दान की चर्म सीमा पार करके इन्होंने अपनी मृत्यु के बाद अपने शरीर को मद्रास के मेडिकल कॉलेज में दान करने का निश्चय किया है।

Leave a Reply