जतिन गोस्वामी

जतिन गोस्वामी का जीवन परिचय, परिवार और फिल्मी करियर के बारे में जानिए

जतिन गोस्वामी एक प्रसिद्ध भारतीय नर्तक और कोरियोग्राफर हैं। जो सत्त्रिया के शास्त्रीय नृत्य के प्रमुख प्रतिपादकों में से एक हैं। ये सत्रीय अकादमी, गुवाहाटी के संस्थापक निदेशक और इसकी सलाहकार समिति के वर्तमान सदस्य हैं। इतना ही नहीं ये संगीत नाटक अकादमी के सामान्य परिषद के पूर्व सदस्य भी हैं। और एक नृत्य अकादमी, आलोक शिल्पी संघ, एक सांस्कृतिक संगठन और प्राग्ज्योति कला परिषद के संस्थापक भी हैं। 2004 के संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हैं।

भारत सरकार ने इन्हें सत्रिया नृत्य में उनके योगदान के लिए 2008 में चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से भी सम्मानित किया था।

इनकी हाइट सेंटीमीटर में 178 और मीटर में 1.78 मीटर है बात अगर फिट में करें तो हाइट 5’10” है। इनकी हाइट के अनुसार इनका वजन लगभग 60 किलोग्राम और पाउंड में 132 पाउंड है। इनकी आंखे काली और बाल भी काले हैं जो इनके लुक्स को और भी ज्यादा निखारते है।

इनके जन्म डेट ज्ञात नही पर इनका जन्म मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था और इनका होम टाउन भी मुंबई, महाराष्ट्र में है। इन्होंने भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान, पुणे से प्रशिक्षण लिया।

परिवार

इनके परिवार के बारे में कुछ पता नहीं है। इनके माता-पिता का नाम भी ज्ञात नही है। ये अविवाहित हैं और कोई गर्लफ्रेंड है या नही ये भी ज्ञात नहीं है।

इनकी पहली फिल्मबॉम्बे समर (2009) है जिसमे इन्होंने मदन का किरदार निभाया है। जतिन गोस्वामी वो अभिनेता हैं। जिन्होंने बाबूमोशाय बंदूकबाज और हे राम हमने गांधी को मार दिया जैसी फिल्मों में अभिनय किया और इनकी भूमिकाओं के लिए इन्हें जाना जाता है।

जतिन गोस्वामी

करियर

इन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे से अभिनय के लिए एक कोर्स करने के बाद की थी।

2009 में इन्होंने जोसेफ मैथ्यू द्वारा लिखित और निर्देशित फिल्म बॉम्बे समर से अपने फिल्मी अभिनय की शुरुआत की जो तस्वीर की कहानी तीन व्यक्तियों के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है,जो मुंबई में बसने के लिए संघर्ष करते हुए दोस्त बन गए, लेकिन अंततः विश्वासघात और व्यक्तिगत नुकसान में बिखर गया। इस फ़िल्म में इन्होंने मदन का किरदार निभाया और अन्य दो प्रमुख भूमिकाएँ गौरव द्विवेदी और सम्राट चक्रवर्ती ने निभाईं।

इसके बाद इन्होंने 2012 में एक एक्शन थ्रिलर फिल्म तेज़ मे अभिनय करने का मौका मिला इस फ़िल्म में बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन, अनिल कपूर, कंगना रनौत, जायद खान, समीरा रेड्डी और बोमन ईरानी मुख्य भूमिकाओं में थे। जतिन गोस्वामी को अपने करियर की सफलता बाबूमोशाय बंदूकबाज में अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन से मिली।

2021 में जतिन गोस्वामी ने द ग्रेट इंडियन मर्डर में अभिनय किया, जो एक वेब श्रृंखला है और ये डिज़नी + हॉटस्टार ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ हुई और इसकी स्ट्रीमिंग 4 फरवरी 2022 से शुरू हुई। यह श्रृंखला विकास स्वरूप की 2016 की बेस्टसेलर सिक्स सस्पेक्ट्स का एक रूपांतरण थी। टेलीविज़न सीरीज़ का ट्रेलर वस्तुतः गौरव बनर्जी, कंटेंट हेड डिज़नी + हॉटस्टार, और अजय देवगन और प्रीति विनय सिन्हा की उपस्थिति में जारी किया गया था। अजय देवगन और प्रीति विनय सिन्हा दोनों ही सीरीज के निर्माता हैं।

फरवरी 2022 में अभिनेता को आयुष्मान खुराना अभिनीत आगामी भारतीय हिंदी-भाषा की एक्शन थ्रिलर फिल्म अनेक का हिस्सा बनने की घोषणा की गई थी ये अनुभव सिन्हा द्वारा लिखित और निर्देशित की गई है।

Leave a Reply