vineeta singh face

जानिए किस कंपनी की मालकिन हैं शार्क टैंक की विनीता सिंह?

शुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ और को-फाउंडर विनीता सिंह को आज कौन नही जानता, ये आज बिजनेस जगत में काफी चर्चित और नामचीन हस्तियों में एक है। इन्होंने कभी 1 करोड़ का जॉब ऑफर ठुकरा दिया था और आज इन्होंने खुद की 800 करोड़ से ज्यादा की कंपनी खड़ी कर दी है।

बिजनेसवीमेन विनीता सिंह का जन्म साल 1983 में, आनंद, गुजरात में हुआ था। ये एक मध्यम वर्गीय हिंदू परिवार में जन्मी थी। इनके पिता का नाम तेज सिंह हैं, इनके पिता एक साइंटिस्ट है, जो कि ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS), नई दिल्ली में कार्यरत है और इनकी माँ ICMR में अच्छे पद पर है।

इनकी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल आर के पुरम, नई दिल्ली से पूरी हुई और इसके आगे की पढ़ाई इन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास से पूरी की। इन्होंने IIT मद्रास से साल 2005 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की थी और फिर इन्होंने इंडियन इन्स्टिट्यूट ऑफ मॅनेजमेंट, अहमदाबाद (Indian Institute Of Management, Ahmedabad) से MBA की डिग्री हासिल की।

बात इनके फिजिकल अपीयरेंस की हो तो आपको बता दें कि इनकी हाईट 5 फीट 8 इंच हैं। इनके बालों और आँखों का रंग काला (Black) है।

vineeta singh face

परिवार

विनीता सिंह विवाहित है और इन्होंने 4 दिसंबर 2011 को अपने बॉयफ्रेंड कौशिक मुखर्जी (Kaushik Mukherjee) से शादी कर ली थी। कौशिक मुखर्जी वर्तमान में शुगर कॉस्मेटिक्स के सह-संस्थापक (Co-Founder) है। कौशिक मुखर्जी ने भी आईआईएम अहमदाबाद से MBA की पढ़ाई की है। विनीता सिंह और श्री कौशिक मुखर्जी के 2 बेटें भी है, जिनका नाम विक्रांत मुखर्जी और रणवीर मुखर्जी है।

बिजनेस करियर

बचपन से विनीता अपना खुद का बिजनेस करना चाहती थीं। विनीता ने जब MBA की पढ़ाई पूरी की थी तब इन्हें बहुत अच्छी जॉब का ऑफर आया था। इन्हें कॉलेज प्लेसमेंट के दौरान ही 1 करोड़ रुपये के पैकेज की नौकरी दी जा रही थी लेकिन उन्होंने उस नौकरी को ठुकरा दिया और कुछ अलग करने की सोची।

विनीता सिंह ने साल 2015 में अपनी खुद की एक कॉस्मेटिक कंपनी सुगर स्टार्ट की। देखते ही देखते इनकी यह कंपनी महिलाओं के बीच मे काफी लोकप्रिय हो गयी और आज इसके 2500 से ज्यादा आउटलेट है, जो कि इंडिया के 130 शहरों में फैले हुए है।

इसके अलावा इन्होंने साल 2012 में अपने पति के साथ मिलकर एक ब्यूटी सब्सक्रिप्शन कंपनी FAB BAG की भी नींव रख चुकी है। छोटे से स्टार्टअप से शुरु हुई इनकी यह कंपनी की वैल्यूएशन आज लगभग 3,000 करोड़ की है। इनकी इस कंपनी के 30000 से ज्यादा आर्डर पूरे हो चुके है और इनकी कंपनी में आज 100 से भी ज्यादा वर्कर है।
इन सबके अलावा विनीता सिंह साल 2021 में रिएलिटी शो शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) सीज़न 1 में एक जज के रूप में भी नज़र आ चुकी है।

Leave a Reply