जिम सर्भ

जिम सर्भ के बारे में जानिए, जिसपर फिदा थे अलाउद्दीन खिलजी

जिम सर्भ (Jim Sarbh) एक भारतीय फिल्म व मंच अभिनेता हैं। हिंदी फिल्मों में ये सहायक अभिनेता के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं। इनका जन्म 27 अगस्त 1987 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। 33 वर्षीय जिम की राशि कन्या है।

इनकी प्रारंभिक शिक्षा अमेरिकन स्कूल ऑफ़ बॉम्बे, मुंबई से और आगे की पढ़ाई अटलांटा, जॉर्जिया, यूएसए में एमोरी विश्वविद्यालय के की और मनोविज्ञान में डिग्री प्राप्त की।

जिम सर्भ

फैमिली

जिम का जन्म पारसी परिवार में हुआ। इनकी जन्मे मां एक फिजियोथेरेपिस्ट थीं और इनके पिता एक मास्टर माइनर थे औऱ पी एंड ओ पोर्ट्स साउथ और मिडिल ईस्ट एशिया के क्षेत्रीय निदेशक थे। इनके माता-पिता का नाम और भाई-बहन किसी की कोई जानकारी नही है।

वाइफ और बच्चे –

इन्होंने अभी तक विवाह नही किया है पर अभिनेत्री कल्कि कोचलिन इनकी प्रेमिका हैं।

हाइट एंड फिजिकल स्टेट्स-

जिम की पर्सनाल्टी लाजवाब है। इनकी हाइट 175 सेंटीमीटर और मीटर में 1.75 है वही अगर फुट की बात करें तो इनकी हाइट 5′ 9″ है। फिट बॉडी के मालिक जिम का वेट 70 kg है। शारीरिक सरंचना की बात करें तो इनका चेस्ट 40 इंच, कमर 30 इंच और बाइसेप्स 14 इंच है। इनकी आंखे भूरी और बाल काले-सफेद हैं।

फिल्मी करियर-

इन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत तब की जब ये अटलांटा में पढ़ाई के दौरान एलायंस थिएटर में एक साहित्यिक प्रशिक्षु का कार्य करते थे। ये द शो जैसे कई नाटकों में भी दिखाई दिए हैं और द ब्रेकअप, ओके टाटा बाय बाय, लिम्बो, डेथ ऑफ ए सेल्समैन, गेट्स टू इंडिया सॉन्ग जैसे कई अन्य नाटकों में भी अच्छा प्रदर्शन किया है।

इसके अलावा इन्होंने विक्रम कपाड़िया का भी हिस्सा थेद मर्चेंट ऑफ वेनिस, कल्कि कोचलिन का लिविंग रूम और रजत कपूर का व्हाट इज डन, हो गया भी किया है।

इन्होंने 2014 में आठ-भाग की एंथोलॉजी फिल्म शुरुआत का अंतराल में दिखाई देने पर जिम को अपनी फिल्म की शुरुआत के बाद कई लघु फिल्मों जैसे बबल्स एंड स्टार्स, खॉफ और फियर में देखा गया।

2016 में इनकी पहली बॉलीवुड नीरजा आई थी। 2019 में फोटोग्राफ भी शामिल है। इनकी 2020 की रिलीज़ में ताइश भी शामिल है।

इनको मिले सम्मान की बात करें तो इन्हें एक स्क्रीन अवार्ड , एक अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार और दो फिल्मफेयर पुरस्कार मिले हैं। इसके अलावा जिम ने भारत में कई थिएटर प्रस्तुतियों का निर्देशन और अभिनय भी किया है।

Leave a Reply