जेनेलिया डिसूजा cute

जेनेलिया डिसूजा का जीवन परिचय, परिवार और फिल्मी करियर के बारे में जानिए

जेनेलिया डिसूज़ा फेमस कलाकारों में गिनी जाने वाली युवा कलाकार हैं। इन्होंने बॉलीवुड फिल्मो के अलावा तेलुगु, कन्नड़ और तमिल फिल्मो में भी अभिनय किया है और अपने अभिनय की शुरुआत एक विज्ञापन से की थी।

क्यूट और स्मार्ट अदाकारा जेनेलिया डिसूजा मॉडल और एक सफल अभिनेत्री हैं। अपनी चुलबुली एक्टिंग के कारण लोग इन्हें चुलबुली, चीनू ,जीनू भी कह कर बुलाते हैं।

जेनेलिया डिसूजा
जेनेलिया डिसूजा

लंबाई और बॉडी मेजरमेंट्स

जेनेलिया डिसूजा जो इन दिनों सोशल मीडिया पर कई पोस्ट डालती रहती हैं लोग इनकी परफॉर्मेंस को खूब पसंद करते हैं।इतनी स्लिम दिखने वाली डिसूजा का वजन 55 kg है जो इनकी हाइट के अनुसार शूट करता है और इनकी हाइट 168 सेंटीमीटर यानी 5’6″ है। छहरे बदन की डिसूजा का फिगर 34-28-36 है जो इनके वेट और हाइट के हिसाब से परफेक्ट है। इनकी काली आंखे और काले बाल हैं जो इनके फेस को और भी आकर्षक बनाते हैं।

इनका जन्म 5 अगस्त 1987 को मुंबई में हुआ था। राशिचिन्ह की बात करें तो इनकी राशि लियो है।

डिसूजा की प्रारंभिक शिक्षा अपोस्टोलिक कार्मेल हाई स्कूल बांद्रा मुंबई से और आगे की पढ़ाई सेंट एंड्रयूज कॉलेज बांद्रा मुंबई से स्नातक तक पढ़ाई की है। इन्होंने मैनेजमेंट में स्नातक किया है।इन्होंने अपने कॉलेज की पढाई के साथ ही फिल्म तुझे मेरी कसम में अभिनय किया था।

परिवार

ईसाई धर्म को मानने वाली डिसूजा के परिवार की बात करे तो इनके परिवार में इनके पितानील डिसूज़ा एक टाटा कसुल्तानस्य सर्विस में काम करते हैं और माँ का नाम जीनेट्टे डिसूज़ा है जो फार्मा मल्टीनेशनल कारपोरेशन कंपनी में मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं।इनका एक भाई निगल डिसूज़ा है जो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में काम करता हैं।

3 फरवरी 2012 को इन्होंने अपने प्रेमी रितेश देशमुख में शादी कर ली थी। रितेश देशमुख एक जाने माने अभिनेता हैं। इनके 2 बेटे हैं एक बेटा रियान जो 25 नवंबर 2014 को हुआ और दूसरा राहिल 1 जून 2016 को हुआ है।

इनके पसंदीदा अभिनेता हैं- अमिताभ बच्चन , ओम पुरी और शाहरुख खान तथा पसंदीदा अभिनेत्री हैं – सैंड्रा बुलॉक और ऐश्वर्या राय। इन्हें फिल्मे देखना पसंद है और इनकी पसंदीदा फिल्म है- देवदास, डार्क नाइटल और टाइटैनिक। इन्हें काला, सफेद और लाल रंग बेहत पसंद है। इन्हें एक्सएक्स और डायमंड ब्रांड का इत्र पसंद है। इटली और लंदन जैसी जगह पर घूमना इन्हें अच्छा लगता है। क्रिसमस इनका इनका पसन्दीदा त्योहार है। खाने की शौकीन डिसूजा को चिकन को स्टफिंग और पाम सॉस के साथ रोस्ट करें, क्रिसमस पुडिंग पसन्द हैं।

इनकी कमाल की एक्टिंग और मेहनत के बल पर इन्होंने कई अवार्ड अपने नाम किये हैं जैसे-2006 में बोम्मरिलु फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार तेलुगु राज्य का और 2015 में एक क्षेत्रीय भाषा की फिल्म के लिए आईफा अवार्ड आदि।

जेनेलिआ ने अपने एक इंटरव्यू में बताया की इनके नाम का मतलब है-अनोखा, अद्वितीय, दुर्लभ आदि।

जेनेलिआ डिसूज़ा ने अपने मॉडलिंग की शुरुआत मात्र 15 साल की छोटी उम्र से ही कर दी थी। इन्होंने सबसे पहले अमिताभ बच्चन के साथ पार्कर पेन का विज्ञापन किया था।

जेनेलिआ डिसूज़ा का जन्म और पालन-पोषण मुंबई में एक मराठी भाषी मंगलोरियन कैथोलिक क्रिस्चन परिवार में हुआ था।

फिल्मी करियर

इन्होंने 2003 में अपनी पहली फिल्म तुझे मेरी कसम की शूटिंग के दौरान ही प्रबंधन अध्ययन में स्नातक की डिग्री पूरी की थी।इतना ही नही ये अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में खेल उत्साही थी और एक राज्य स्तरीय एथलीट और एक राष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल खिलाड़ी भी थी।

ये जब 16 साल की थीं तभी एक साथ तीन तेलुगु फिल्में साइन की थीं। 2003 में फिल्म तुझे मेरी कसम से रितेश देशमुख के साथ इन्होंने बॉलीवुड में एंट्री ली थी।

इन्होंने रितेश देशमुख के साथ विवाह के पावन बंधन में बंधने से पहले कई साल डेट किया।2006 जेनेलिया के करियर के लिए एक महत्वपूर्ण साल रहा 2006 की शुरुआत में दो तेलुगु फिल्में हैप्पी और राम की। बॉलीवुड में काफी इंतजार के बाद लगभग पांच साल के बाद इन्होंने जून 2008 में फिल्म मेरे बाप पहले आप से बॉलीवुड में पुनः एंट्री की।

रिपब्लिक वर्ल्ड के अनुसार जेनेलिया डिसूजा के पास नेटवर्थ लगभग 42 करोड़ है और ये एक फ़िल्म के करीब 1 से 2 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं

Leave a Reply