पढ़ोगे लिखोगे बनोगे नवाब वाली बातें गलत होती है यहां, केवल इतने पढ़े लिखे हैं सलमान खान, शाहरुख खान, अक्षय कुमार और आमिर खान

एक इंसान के जीवन में पढ़ाई का काफी महत्वपूर्ण योगदान होता है। जो कि उसे उसके भविष्य के सीढ़ी चढ़ने में मदद करता है। एक कहावत है-“पढोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब खेलोगे कूदोगे तो बनोगे खराब” लेकिन इस कहावत को हमारे फिल्मजगत के कुछ कलाकारों ने गलत साबित कर दिया है।

आमिर खान

बॉलीवुड में अपने फिल्मों से पहचान बनाने वाले आमिर खान को कौन नही जानता । उन्होंने 90 के दशक में राजा हिंदुस्तानी जैसी फिल्में की है। सलमान खान के साथ अंदाज़ अपना अपना जैसी फ़िल्म दी है। आज भी वह सीक्रेट सुपरस्टार और दंगल जैसी फ़िल्में बना रहे हैं। जिस समाज को कुछ सीखने को मिले समाज को ऐसे शिक्षा देने वाली देने वाली फिल्म बनाने वाले आमिर खान असल जिंदगी ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं है। उन्होंने अपनी पहली फिल्म यादों की बारात में 9 साल की उम्र में as a चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था।

सलमान खान

हमारे बॉलीवुड के दबंग खान परिचय का मोहताज नहीं हैं। जिन्होंने दबंग दबंग 2 वांटेड राधे अंतिम जैसी फिल्में की है। उन्हें हम बॉक्स ऑफिस किंग के नाम से भी जानते हैं। सलमान खान ने अपनी पढ़ाई सिंधिया स्कूल ग्वालियर और सेंट स्टींसलॉ स्कूल से की है। उन्होंने बस हाईस्कूल की तक अपनी पढ़ाई रखी उसके बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी हालांकि उन्होंने कॉलेज में एडमिशन लिया था लेकिन वह कभी कॉलेज नहीं गए। लेकिन किताबों से शिक्षित ना होने के बावजूद सलमान खन बीइंग हुमन नाम का ट्रस्ट चलाते हैं जो जरूरतमंदों की काफी मदद करता है

शाहरुख खान

शाहरुख खान को बॉलीवुड में किंग खान के नाम से भी जाना जाता है। इन्होंने बॉलीवुड को कई फिल्में जैसे डर अंजाम और बाजीगर जैसी की है। शाहरुख खान की फिल्म डीडीएलजे यानी दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे ने इतिहास रच डाला था। जिसमें वह काजोल के साथ मेन लीड में थे अब बात करें शाहरुख खान की पढ़ाई की ।वे कुछ ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है। उन्होंने बस ग्रेजुएशन किया है और वह भी वह फर्स्ट सेमेस्टर में पहली बार फेल हो गए थे। इसके अलावा शाहरुख खान को किताबों से बाहर की काफी जानकारी है वह भारत में बोली जाने वाली भाषा है जैसे गुजराती बहुत अच्छे तरीके से बोल लेते हैं और भारत के बाहर बोली जाने वाली भाषा कोरियन को भी बहुत अच्छे से बोल लेते हैं।

अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानी अक्षय कुमार को कौन नहीं जानता। वो अपनी फिटनेस और तंदुरुस्ती के लिए बॉलीवुड में काफी चर्चा में रहते हैं। हाल ही में उनकी आने वाली फिल्म पृथ्वीराज चौहान है । जो काफी चर्चा में है इसके अलावा उन्होंने कई फिल्में जैसे खिलाड़ियों के खिलाड़ी खिलाड़ी 420 खिलाड़ी 786 बॉलीवुड को दिए हैं लेकिन की पढ़ाई की अभी बात करें तो यह कोई खास पढ़े-लिखे नहीं है उन्होंने किन इंटरव्यू में कहा था वह कभी पढ़ाई को सीरियस लिए ही नहीं लेकिन कोई शिक्षित किताबों से नहीं होता अपने विचारों से होता है। अक्षय कुमार के कई चैरिटी आज भारत में चल रहे हैं जिससे कई गरीब बच्चों को शिक्षा और जरूरतमंदों को दवाइयां मिलती है।

कैटरीना

कई लोग कैटरीना को विदेशी मानते हैं। लेकिन कैटरीना की मां ब्रिटेन की थी लेकिन इनके पिता कश्मीरी थे। कैटरीना ने कई हिट फिल्में जैसे टाइगर जिंदा है एक था टाइगर की है ।लेकिन इस खूबसूरत अदाकारा को जब मॉडलिंग या पढ़ाई में किसी एक को चुनना था तो इन्होंने मॉडलिंग को चुना और इस चक्कर में उनकी पढ़ाई अधूरी ही रह गई।

दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण एक मशहूर टेनिस खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण की बेटी है। बॉलीवुड में कई फिल्में की है जैसे बाजीराव मस्तानी पद्मावत इन्होंने अपने स्कूल की पढ़ाई माउंट कार्मेल स्कूल बेंगलुरु से की। लेकिन हाई स्कूल पास करने के बाद इन्होंने कॉलेज के प्रति अपनी रुचि नहीं दिखाई ।हालांकि उन्होंने इग्नू में एडमिशन लिया था लेकिन यह कभी गई नहीं।

करिश्मा कपूर

करीना कपूर ने आजकल बॉलीवुड से कुछ समय के लिए दूरी बना ली है। लेकिन एक समय उन्होंने बॉलीवुड में कई फिल्में की जैसे राजा हिंदुस्तानी हीरो नंबर वन दिल तोपागल है यह जानकर आप सभी को हैरानी होगी उसके लिए समय अपनी पढ़ाई मात्र 6th क्लास में ही छोड़ दी थी।

Leave a Reply