पियूष बंसल

पियूष बंसल का जीवन परिचय, परिवार और बिजनेस कैरियर के बारे में जानिए

पियूष बंसल का नाम तो आप सबने जरूर सुना होगा। कौन नहीं जानता लेंसकार्ट को। लेंसकार्ट एक भारतीय ऑप्टिकल प्रिस्क्रिप्शन आईवियर रिटेल चेन है जो नई दिल्ली में स्थित है।इसकी लोकप्रियता आप इस बात से समझ सकते हैं कि सितंबर 2020 तक लेंसकार्ट ने भारत में 40 से अधिक शहरों में 500+ स्टोर थे जो अब और बढ़ते ही जा रहे हैं। नई दिल्ली में इसकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हर महीने 3 लाख से ज्यादा ग्लास बनाती है। कुछ ऐसे फेमस हस्ती हैं पीयूष बंसल।

इन्होंने बहुत ही कम उम्र में इतने बड़े नाम और शोहरत में शामिल लोगों में से एक बन गए सिर्फ और सिर्फ अपनी समझ लगन और मेहनत के बल पर इन्होंने वो मुकाम हासिल किया जो बहुत कम लोगो को मिलता है। पीयूष बंसल एक भारतीय बिजनसमैन हैं जो आईवियर चेन लेंसकार्ट के सह – संस्थापक और सीईओ हैं

लेंसकार्ट के संस्थापक और सीईओ पीयूष बंसल को लोग प्यार से पीयूषो भी कहते हैं। इतना ही नहीं ये भारतीय शार्क टैंक के जज भी हैं। इसके अलावा ये मुख्य कस्टम अधिकारी, जॉन जैकब्स के सह-संस्थापक भी हैं।

पियूष बंसल

पियूष बंसल का जन्म 26 अप्रैल 1985 को भारत के नई दिल्ली शहर में हुआ था। ये अभी मात्र 36 साल के हैं। इनकी प्रारंभिक शिक्षा डॉन बॉस्को स्कूल दिल्ली से और बाद में इन्होंने मैकगिल विश्वविद्यालय से स्नातक और भारतीय आईआईएम बैंगलोर से स्नातकोत्तर किया। मैकगिल विश्वविद्यालय, मॉन्ट्रियल कनाडा से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री 2002-2006 के मध्य ली और आईआईएम बैंगलोर से एमपीईएफबी 2008-2009 में किया।

पीयूष पहली बार टीवी पर 2021 में प्रसारित रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया सीजन 1 जो सोनी चैनल पर प्रसारित हुआ उसमे जज के रूप में नज़र आये। हिन्दू धर्म में जन्मे पीयूष की हाइट 170 सेंटीमीटर और मीटर में 1.70 है वही अगर फिट में देखे तो 5’7″ है और वजन 78 kg है जो इनकी हाइट के अनुसार ठीक है।

इन्होंने 2007 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरशन यूएसए में प्रोग्राम मैनेजर के रूप में काम किया। इतनी अच्छी नौकरी होने पर भी इन्होंने बस एक साल ही काम किया फिर वापस भारत लौट आये।

परिवार

2010 में अमित चौधरी और सुमीत कपही जो इनके अच्छे मित्र भी हैं इनकी की मदद से लेंसकार्ट की स्थापना की ताकि लोगों हेल्प कर सकें। इनके परिवार की बात करें तो इनके पिता का नाम ज्ञात नही है और माँ का नाम किरण बांस है। इनका एक बड़ा भाई भी है।इनकी पत्नी का नाम निमिषा बंसाली है। ये दिल्ली के एक मध्यमवर्गीय परिवार में पले बढ़े हैं।

करियर

इन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद 2007 में माइक्रोसॉफ्ट , रेडमंड , वाशिंगटन में एक प्रोग्राम मैनेजर के रूप में काम करना शुरू किया वहां इन्होंने ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया।

इन्होंने वहां लगभग एक साल तक काम किया और बाद में फर्म में अपने पद से इस्तीफा दे दिया और भारत लौट आए। ये भारत में अपनी खुद की फर्म स्थापित करना चाहते थे और फिर इन्होंने व्यावसायिक विचारों की तलाश शुरू कर दी। पीयूष बंसल की नेटवर्थ लगभग 80 मिलियन डॉलर है।

इनकी पसन्द की बात करें तो इन्हें खाने में भिन्डी बहुत अच्छी लगती है और सफेद रंग इनका फेवरेट रंग है। पीयूष को क्रिकेट खेलना बहुत पसंद है। पीयूष को खाली समय में घूमना और फिल्में देखना पसंद है। ये अमेरिकी बिजनेस मैग्नेट बिल गेट्स को अपना आदर्श मानते हैं और बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ बंसल की कंपनी लेंसकार्ट की ब्रांड एंबेसडर हैं।

इन्होंने 2022 तक लेंसकार्ट को देश के 450 शहरों में स्थापित किया जहाँ लगभग 600 खुदरा स्टोर और लगभग 4000 कर्मचारी हैं। दिसंबर 2021 में बंसल भारतीय बिजनेस रियलिटी टीवी शो शार्क टैंक इंडिया में जज के रूप मे भी नज़र आये थे। यह शो अमेरिकी शो शार्क टैंक का भारतीय रूपांतरण है।

इनके प्रोजेक्ट लेंसकार्ट ने जॉन जैकब्स (2015), एक्वालेंस (2019), लेंसकार्ट प्लस (2020) और लेंसकार्ट विजन फंड (2020) सहित कई आईवियर स्टार्टअप्स को फंड दिया है। 2019 में Lenskart लगभग $ 1.5 बिलियन की संपत्ति के साथ एक यूनिकॉर्न एक निजी तौर पर आयोजित स्टार्टअप कंपनी है जिसका मूल्य लगभग $ 1 बिलियन से अधिक है।

Leave a Reply