बॉलीवुड

पुष्पा के बाद हिंदी में रंगास्थलम, मर्सल और मास्टर मचाएंगी धूम, बॉलीवुड में छाने की थालापति विजय ने कर ली है पूरी तैयारी

कोरोना की वजह से देशभर में हुए लॉकडाउन की वजह से बॉलीवुड पूरी तरह से टूट चुका है और उसका कारोबार काफी घाटे में चल रहा है। आजकल बॉलीवुड की फिल्में दर्शक ज्यादा पसंद नहीं कर रहे हैं और इस समय भारतीय दर्शकों को वेब सीरीज और दक्षिण भारतीय फिल्मों में ज्यादा दिलचस्पी हो रही है। इसी को देखते हुए अब ज्यादातर साउथ की फिल्मों को हिंदी में डब करके रिलीज किया जा रहा है।

आपको बताते चलें कि हाल ही में रिलीज हुई अल्लू अर्जुन की फिल्म पुष्पा को हिंदी में डब करके रिलीज किया गया था जो कि भारतीय इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने में कामयाब हुई और यह फिल्म भारतीय दर्शकों को बेहद पसंद आई। इस फिल्म को सुपरहिट बनाने में हिंदी भाषा के दर्शकों का ज्यादा योगदान रहा जिन्होंने इस फिल्म को देखने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाई

हाल ही में आई एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साउथ फिल्म इंडस्ट्री के फिल्म निर्माता अब साउथ की पुरानी फिल्म को डब करके हिंदी में रिलीज करने वाले हैं। साउथ फिल्मों के डब वर्जन का बढ़ते हुए कारोबार को देखकर साउथ फिल्म इंडस्ट्री के फिल्म निर्माताओं को एहसास हो गया है कि उनकी फिल्मों को भारतीय दर्शक ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

अगर फिल्म की कहानी में दम हो तो जरूरी नहीं है कि बॉलीवुड के किसी अभिनेता का चेहरा ही हिंदी भाषा के दर्शक पसंद करेंगे वह साउथ फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेताओं के दम पर भी एक अच्छी कहानी वाली फिल्म को देखना पसंद करेंगे। इसी को ध्यान में रखते हुए साउथ इंडस्ट्री के निर्माता साउथ की कई पुरानी सुपरहिट फिल्मों को हिंदी में बनाने जा रहे हैं और इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई है। कई फिल्मों की डबिंग शुरू कर दी गई है और इन्हें जल्द ही हिंदी भाषा में पूरे देश भर में रिलीज किया जाएगा।

रंगास्थलम, मर्सल और मास्टर
रंगास्थलम, मर्सल और मास्टर

आप ने बॉलीवुड में देखा होगा कि कई ऐसी फिल्मों का रीमेक बनाया गया है जो कि साउथ फिल्म इंडस्ट्री की सुपरहिट फिल्म रह चुकी है। फिल्म निर्माता एक समय में मोटी रकम लेकर अपनी फिल्मों के राइट्स बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं को दे देते हैं जिसके कारण वह उन फिल्मों का हिंदी रीमेक बनाकर रिलीज करते हैं लेकिन अब साउथ फिल्म के निर्माता समझ चुके हैं कि एक बार में मुनाफा कमाने से अच्छा है कि इन फिल्मों को हिंदी में डब करके खुद ही रिलीज किया जाए जिससे कि बॉलीवुड के दर्शक भी फिल्मों का आनंद ले सके और वह मोटी कमाई कर पाए।

रंगास्थलम, मर्सल और मास्टर के हिंदी वर्जन पर काम हुआ शुरू

इन खबरों के बाद बॉलीवुड के फिल्म निर्माताओं की स्थिति काफी खराब नजर आ रही है क्योंकि वह साउथ फिल्मों के कई बड़ी फिल्मों को डब करके रिलीज करके अच्छा खासा मुनाफा करते थे लेकिन लाकडाउन के बाद से बॉलीवुड के गिरते हुए स्तर को देखकर के फिल्म निर्माता पहले से ही काफी परेशान नजर आ रहे थे लेकिन अब साउथ फिल्म इंडस्ट्री के फिल्म निर्माताओं द्वारा किए जा रहे इस फैसले के बाद बॉलीवुड के फिल्म निर्माताओं के बीच काफी हलचल हो गई है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही 2018 और 19 में आई साउथ की सुपरहिट फिल्मों के हिंदी वर्जन रिलीज होने वाले हैं और अगर ये फिल्में सिनेमाघरों में या फिर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हिंदी में डब करके रिलीज होती है तो इन्हें दर्शक काफी पसंद करेंगे।

अभी तक दर्शकों ने साउथ की कई फिल्मों का डब किया हुआ वर्जन देखा है लेकिन यह फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज नहीं होती है या तो यह फिल्म टीवी पर दिखाई जाती है या फिर इन फिल्मों को सीधे यूट्यूब पर रिलीज किया जाता है। जिससे कि इन फिल्मों में फिल्म निर्माता ज्यादा कमाई नहीं कर पाते हैं लेकिन अगर इन फिल्मों को डब करके सीधे ओटीटी पर या फिर सिनेमाघरों में रिलीज किया जाता है तो ये फिल्में अच्छी कमाई करने में कामयाब हो जाएंगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसा होने वाला है और यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इसमें फिल्म निर्माता सफल होंगे लेकिन यह तो आने वाला समय ही बताएगा कि साउथ फिल्म इंडस्ट्री के फिल्म निर्माताओं द्वारा लिया गया यह फैसला कितना सफल हो पाता है और दर्शक साउथ की फिल्मों को हिंदी डब वर्जन में सिनेमाघरों में देखने कितना जाते हैं। वह ओटीटी पर रिलीज फिल्मों को पसंद करते हैं या नहीं यह फिल्म रिलीज होने के बाद ही पता चलेगा लेकिन इससे यह तय हो चुका है कि अगर ऐसा होता है तो बॉलीवुड के फिल्म निर्माताओं को एक बहुत बड़ा झटका लगने वाला है।

Also Read: हम आपके हैं कौन और वीराना फिल्म की इस अभिनेत्री ने सालों बाद शेयर की तस्वीर, अब पहचान नहीं पा रहे हैं लोग

Leave a Reply