बिना त्रिपाठी उर्फ रसिका दुगल का जीवन परिचय, परिवार और फिल्मी करियर के बारे में जानिए

रसिका दुगल युवा भारतीय अभिनेत्री हैं। इन्होंने कई फिल्मों, टेलीविजन शो और वेब सीरिज में दम दर अभिनय किया है। इनका जन्म 17 जनवरी 1985 को जमशेदपुर, बिहार में हुआ था जो अब झारखंड में है। इनका राशिचिह्न मकर है और ये जमशेदपुर , झारखंड में रहती हैं।

रसिका की प्रारंभिक शिक्षा सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल , जमशेदपुर , झारखंड से और आगे की पढ़ाई लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन , दिल्ली से की अभिनय क्षेत्र में जाने के लिए सोफिया कॉलेज फॉर विमेन, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत फिल्म और टेलीविजन संस्थान, पुणे, महाराष्ट्र से प्रशिक्षण लिया। इन्होंने गणित में विज्ञान स्नातक तक पढ़ाई की और सामाजिक संचार मीडिया में स्नातकोत्तर डिप्लोमा तथा अभिनय में स्नातकोत्तर डिप्लोमा भी किया है।

रसिका दुगल new
रसिका दुगल new

परिवार

हिन्दू धर्म में जन्मी रसिका को नृत्य करना, पार्टी करना, पढ़ने और कविता लिखने का शौक़ है। इन्हें खाने में सेवइयां, चिकन बिरयानी, मटन बेहद पसंद है। इनके पसन्दीदा अभिनेता हैं- नवाजुद्दीन सिद्दीकी और इनके फेवरिट बाल कलाकार हैं- शिवांश कोटिया। ये अभिनेत्री रेखा को पसंद करती हैं।

रसिका को लाल व नीला रंग ज्यादा पसंद है। इनके परिवार की बात करें तो इनके पिता जेसी दुगल और माँ का नाम रवीन दुगल है।

इनके प्रेमी मुकुल चड्डा हैं जिनसे कई साल रिलेशन में रहीं और फिर 2010 में मुकुल चड्डा से विवाह कर लिया। मुकुल भी एक सफल अभिनेता हैं। रसिका को 2012 में एक प्यारी बेटी हुई जिसका नाम इन्होंने गितिक्षा रखा और 2012 में इन्हें भगवान ने जुड़वां बेटे दिए जिनका नाम इन्होंने नमित और रामित रखा है।

लंबाई और बॉडी मेजरमेंट्स

रसिका दुगाली को प्यार से राशि भी कहते हैं। खूबसूरत अदाकारा रसिका की हाइट सेंटीमीटर में 163 और मीटर में 1.63 मीटर है अगर फुट में देखें तो 5’4 ” है। इनका वेट इनकी हाइट के अनुसार फिट है इनका वेट 50 किलोग्राम और पाउंड में 110 पाउंड है। उभरते सितारों में सुमार रसिका का फिगर 28-26-28 है। इनकी आंखे काली और बाल भी काले हैं जो इनकी ब्यूटी को और भी ज्यादा बढ़ाते हैं।

इनकी पहली फिल्म धूम्रपान नहीं जो 2007 में आई और पहली मलयालम फिल्म कम्मट्टी पदम जो 2016 में आई थी। रसिका ने टीवी शो भी किये हैं। इनका पहला टीवी शो उपनिषद गंगा है ये 2008 में प्रशारित हुआ था।

रसिका दुगल new

फिल्मी करियर

रसिका को मुख्य सफलता 2018 में अमेज़ॅन प्राइम वीडियो मूल सीरीज मिर्जापुर से मिली। जिसके लिए इन्होंने एक वेब सीरीज में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार भी प्राप्त हुआ।

2020 में इन्होंने अपने पति के साथ केले की रोटी नामक एक लघु फिल्म का सह-लेखन किया है।

रसिका दुग्गल छोटे पर्दे और फिल्मों दोनों में काम करती हैं और इन्होंने अभिनय की शुरुआत 2007 में एक फिल्म अभिनेत्री से की थी।

ये बॉलीवुड फिल्म किस्सा से पहचानी जाती हैं ये फ़िल्म 2015 में आई थी। इस फ़िल्म में इनके रोल को ख़ूब सराहा गया और इन्हें नेटपैक अवार्ड यानी एशियाई सिनेमा को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह की जीत हासिल की और फिर एक के बाद एक फिल्मे और शो किये।

इंहोने उपनिषद गंगा, पाउडर, किस्मत, देवलोक विद देवदत्त पटनायक आदि शो किये हैं इतना ही नही इन्होंने अनवर, अज्ञात, क्षय, मंटो, कम्माटी पदम आदि मलयालम फिल्मों में भी काम किया है।

2018 में ये बॉम्बे टॉकीज 2 में नजर आई थीं. इन्होंने 2016 और 2017 के बीच वेब सीरीज़ परमानेंट रूममेट्स, साहेब, बीवी और बिली, ह्यूमरसली योर्स मुख्य अभिनेत्री का किरदार निभाया है।

इन्हें फोन काटने की आदत है और इनका फोन या तो स्विच ऑफ हो जाता है या कवरेज क्षेत्र से बाहर हो जाता है। ये एक कुत्ते प्रेमी भी हैं।

Leave a Reply