मौनी रॉय

मौनी रॉय का जीवन परिचय, उम्र, संपत्ति, और परिवार के बारे में जानें

पश्चिम बंगाल में जन्मी भारतीय टेलीविजन और फिल्मों की खूबसूरत अभिनेत्री मौनी राय का जन्म 28 सितंबर 1985 को हुआ था, मोनी राय ने हाल ही में शादी करके सबको चौंका दिया था और इनकी शादी सोशल मीडिया पर काफी चर्चित रही थी। मोनी राय ने टेलीविजन पर अभिनय करके अपने करियर की शुरुआत की थी लेकिन वो टेलीविजन तक ही सीमित नहीं रही और उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में बेहतरीन अभिनय किया है।

मोनी राय ने अपनी इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई वेस्ट बंगाल में रहकर केंद्रीय विद्यालय से पूरी की जिसके बाद वह दिल्ली चली आई और दिल्ली में मास कम्युनिकेशन कोर्स करना शुरू किया लेकिन उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता था इसलिए उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ कर मुंबई जाने का फैसला किया।

मोनी राय बचपन से ही बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री मधुबाला, माधुरी दीक्षित और वहीदा रहमान को देखकर एक्टिंग सिखती थी और वह उनकी तरह अभिनेत्री बनने का सपना लेकर मुंबई आई थी जिसके लिए उन्होंने शुरू में टेलीविजन धारावाहिक के लिए ऑडिशन में भाग लिया।

ऊंचाई एवं शारीरिक दक्षता

36 साल की हो चुकी मोनी राय बॉलीवुड फिल्मों में काफी सक्रिय हैं और यह बेहद लाजवाब खूबसूरती और फिगर की मालकिन है मोनी राय की लंबाई 165 सेंटीमीटर है और इनका वजन 55 किलोग्राम के आसपास है। मोनी राय के बेहतरीन फिगर की बात करें तो इनके फिगर का साइज 34 25 34 है जिसकी वजह से यह बेहद हॉट और ग्लैमरस लगती है।

माता-पिता एवं परिवार

मोनी राय के पिता का नाम अनिल राय है और वह वेस्ट बंगाल में गवर्नमेंट जॉब करते हैं वहीं उनकी मां का नाम मुक्ति राय है और वह टीचर है लेकिन उनकी मां एक थिएटर आर्टिस्ट भी है इनका एक छोटा भाई है जिसका नाम मुखर रॉय है।

रिलेशनशिप

मोनी राय अपने करियर के शुरुआती दिनों में टेलीविजन अभिनेता गौरव चोपड़ा के साथ रिलेशनशिप में थी लेकिन इनका रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं टीका और दोनों के बीच में ब्रेकअप हो गया जिसके बाद मोनी का रिलेशन टेलीविजन के मशहूर अभिनेता मोहित रैना के साथ रहा और यह दोनों एक दूसरे के काफी नजदीक थे लेकिन इनके साथ भी मोनी राय का ब्रेकअप हो गया है जिसके बाद इनका रिलेशन मशहूर बिजनेसमैन सूरज नाबियार के साथ जुड़ा और इन दोनों ने 27 जनवरी 2022 को गोवा में शादी कर लिया।

फिल्मी कैरियर

मोनी राय ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत एकता कपूर के मशहूर टेलीविजन धारावाहिक क्योंकि सास भी कभी बहू थी में कृष्णा तुलसी का किरदार निभाकर किया था और इस धारावाहिक में उनके साथ अभिनेता पुलकित सम्राट नजर आए थे। इस धारावाहिक में काम करने के दौरान उन्होंने टेलीविजन शो जरा नच के दिखा में भाग लिया और वह इस कार्यक्रम की विजेता घोषित हुई थी जिसके बाद 2008 में उन्होंने टेलीविजन धारावाहिक कस्तूरी में शिवानी का किरदार निभाया जो काफी प्रसिद्ध हुआ था।

इसी दौरान उन्होंने धारावाहिक पति पत्नी और वो में भी काम किया जिसके बाद वह 2010 में प्रसारित हुए मशहूर धारावाहिक दो सहेलियां में रुप का किरदार निभाते हुए नजर आई थी।
साल 2011 से 2014 के दौरान वह टेलीविजन के मशहूर धारावाहिक देवों के देव महादेव में सती का किरदार निभाते हुए काफी मशहूर हुई थी इस दौरान उन्होंने पंजाबी फिल्म हीरो हिटलर इन लव में भी काम किया है जो 2011 में रिलीज हुई थी।

2015 में मोनी राय ने एकता कपूर के धारावाहिक में फिर से कमबैक किया और वह कलर्स टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले मशहूर धारावाहिक नागिन में शिवन्या का किरदार निभाते हुए नजर आई थी और ये धारावाहिक अपने समय में सबसे ज्यादा टीआरपी पाने वाला धारावाहिक साबित हुआ था।

2018 में मौनी राय ने बॉलीवुड में डेब्यू किया और यह अक्षय कुमार के साथ मशहूर फिल्म गोल्ड में नजर आई थी जो सुपरहिट साबित हुई थी। 2019 में मोनी राय को जॉन अब्राहम की फिल्म रा में बेहतरीन किरदार निभाने का मौका मिला और यह फिल्म काफी मशहूर हुई थी।

2022 में मौनी राय को बॉलीवुड की बड़े बजट की फिल्म जिसे करण जौहर ने बनाया था में काम करने का मौका मिला और इस फिल्म का नाम ब्रह्मास्त्र है जिसमें उनके साथ रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और अमिताभ बच्चन जैसे बड़े कलाकारों ने काम किया था जिसके बाद मोनी राय ने टेलीविजन शो डांस इंडिया डांस में एक जज की भूमिका में भी काम किया और आगे भी वह कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं।

Leave a Reply