रबी अहमद

रबी अहमद

रबी अहमद एक पाकिस्तानी संगीत निर्माता, गीतकार और गिटारवादक हैं इतना ही नही ये अदनान धूल के साथ प्रसिद्ध संगीत बैंड सोच के बैंड सदस्य भी हैं। इन्होंने बॉलीवुड में फिल्म एक विलेन का गीत आवारी गाया जो लोगों को काफी पसंद आया।

फ़िल्म जगत में अपने सुरों का जादू चलाने वाले युवा कलाकार रबी ने कई अवार्ड अपने नाम किये हैं जिनमे कुछ फेमस अवार्ड हैं- 16वें IIFA पुरस्कारों में ‘सर्वश्रेष्ठ सम्मान, संगीत निर्देशन’ उपलब्धि श्रेणी के लिए नामांकित और लाइफ ओके स्क्रीन अवार्ड (2015) में नामांकित, फिल्मफेयर अवार्ड्स (2015) में ‘सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन’ श्रेणी के लिए नामांकित तथा GIMA में नामांकित पुरस्कार (2015)

रबी अहमद

इनका जन्म 17 जनवरी को हुआ था। ये मकर राशि के हैं और इनकी नागरिकता पाकिस्तानी है। इनके जन्म से जुड़ी विशेष जानकारी नहीं है।

गुड लुकिंग डैसिंग स्टार रबी की हाइट 175 सेमी और मीटर में 1.75 मीटर है अगर फीट की बात करें तो 5’9″ है। इनकी आंखे काली और बाल भी काले हैं जो इनके स्मार्टनेस को और ज्यादा बढ़ाते हैं।

इनकी पसन्द की बात की जाए तो इन्हें पाकिस्तानी भोजन प्रिय है। ये मांसाहारी भोजन पसंद करते हैं विशेष कर अपनी माँ के हाथ का बना चिकन कढ़ाई इन्हें बहुत पसंद है। इनके पसन्दीदा अभिनेता हैं-एडम सैंडलर और अल पचिनो तथा इन्हें अभिनेत्री कैथरीन जेटा-जोन्स और जूलिया रॉबर्ट्स पसंद हैं।

रबी को एक्शन और एडवेंचर जैसी फिल्में अच्छी लगती हैं। इनके पसन्दीदा सिंगर हैं-एआर रहमान आरडी बर्मन,एसडी बर्मन, जूनून, उस्ताद नुसरत फतेह अली खान साहब और संगीत पसन्द है- जैज स्पोर्ट का। ये क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं। इनकी पसन्दीदा किताब का नाम है- द दा विंची कोड डैन ब्राउन ।

परिवार

इनके परिवार के बारे में कोई खास जानकारी नही है। पत्नी है या नही पता नहीं और माता-पिता के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं। इनके भाई-बहनों के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं हालाँकि इन्होंने एक साक्षात्कार में बताया था कि ये अपने भाई बहनों में सबसे बड़े हैं और उन्हें इनकी देखभाल करना बहुत पसंद है।

रबी ने एक इंटरव्यू में कहा कि उनकी मां उनकी सबसे अच्छी दोस्त हैं और उनके पिता उनके सबसे बड़े मनोबल बढ़ाने वाले हैं। रबी के अनुसार ये एक बाहरी व्यक्ति हैं और इनकी हमेशा से संगीत में रुचि रही है। इनका कहना है कि उनका कमरा म्यूजिक सीडी, गिटार ट्यूटोरियल बुक्स और सेल्फ-ट्यूटोरियल म्यूजिकल गाइड से भरा हुआ रहता था।

करियर

रबी अहमद एक पाकिस्तानी संगीतकार हैं, जिन्हें सोच बैंड के मुख्य गिटारवादक कहा जाता है। इन्होंने 2014 में फिल्म एक विलेन के अवारी गाने से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की थी। इन्होंने अपने अन्य बैंड के सदस्य अदनान धूल के साथ गीत लिखा और संगीतबद्ध किया तथा गाया भी है।

इनके कमरे की दीवारों पर लेड जेपेलिन, जिमी पेज और सैन्टाना के पोस्टर लगे होते थे। रबी और उनके बैंड पार्टनर अदनान ने शो के पहले सीज़न, नेस्कैफ़ बेसमेंट में अपना गाना आवारी बजाकर शुरुआत की थी। शो के निर्माता जुल्फी को यह गाना इतना पसंद आया कि उन्होंने एक विलियन के निर्देशक मोहित सूरी को ट्रैक भेज दिया और ये गीत उन्हें भी अच्छा लगा।

इन्होंने पाकिस्तानी रोमांटिक फिल्म ‘जिंदगी कितनी हसीन है’ (2016) के संगीत ट्रैक के लिए भी काम किया। फिल्म में कुल सात गाने थे। जिनमें से चार इनके द्वारा लिखे और संगीतबद् तथा निर्मित किए गए हैं।

इसके बाद ये अपने बैंड सोच के साथ तेरा दीवाना (2021), बोल हू (2019), दुश्मन ए जान (धीमा), आदि जैसे विभिन्न हिट गाने बनाने के लिए आगे बढ़े। बैंड एक ट्रांसजेंडर मॉडल की कास्टिंग के लिए भी चर्चा में रहा। उनके गाने ‘ढोलना’ का म्यूजिक वीडियो लोगो को बहुत पसंद आया।

यह गीत प्रशंसकों के बीच बहुत लोकप्रिय हुआ और 2015 में इन्हें चार नामांकन प्राप्त हुए। जिसमें IIFA अवार्ड्स, GIMA अवार्ड्स, फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड्स और लाइफ ओके स्क्रीन अवार्ड्स शामिल हैं।

रबी अहमद और उनके बैंड के सदस्य मलेशिया के कुआलालंपुर में आयोजित 16वें अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी (आईफा) पुरस्कारों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले व्यक्ति थे। ये नेस्कैफे बेसमेंट शो के 5वें सीजन में भी दिखाई दिए और Spotify पर इनके 15 हजार से अधिक मासिक श्रोता हैं।

रबी के बैंड ने बट बंधुओं के साथ सहयोग किया और ‘नेरे नेरे वास’ गीत के साथ आगे आए, जो कोक स्टूडियो के 14वें सीजन का 5वां गीत है। यह गीत 2000 के दशक के मध्य में सोच बैंड द्वारा बनाए गए एक मधुर गीत का रूपांतरण है। कोक स्टूडियो में जुल्फी और एक्शन ज़ैन ने गाने को एक आकर्षक धुन में बदल दिया, जो एक तेजतर्रार वाइब के साथ है, जो धीरे-धीरे हारमोनियम, तुम्बी, मटका और चिम्ता के उपयोग के साथ भांगड़ा-शैली के ट्रैक में बदल जाता है, जिससे इसका देसी-पंजाबी वाइब बना रहता है।

Leave a Reply