लक्ष्मी

सम्राट पृथ्वीराज से पहले इन 5 बड़ी फिल्मों पर भी लगा था बैन, इसको छोड़कर सभी हुई ब्लॉकबस्टर

3 जून को भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली अक्षय कुमार की बहुचर्चित फिल्म पृथ्वीराज के नाम को बदलने के लिए करणी सेना द्वारा काफी विरोध किया जा रहा है लेकिन ऐसा पहली बार नहीं है कि कोई बॉलीवुड फिल्म विवादों में रही है इससे पहले भी कई ऐसी फिल्में बन चुकी है जिनको लेकर करणी सेना द्वारा रिलीज से पहले या फिर रिलीज होने के बाद विरोध किया गया है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसे ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको लेकर करणी सेना द्वारा देशभर में काफी विरोध किया जा चुका है।

पृथ्वीराज

3 जून 2022 को बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार की फिल्म पृथ्वीराज रिलीज होने वाली है इस फिल्म को बॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्देशक चंद्रप्रकाश त्रिवेदी द्वारा बनाया गया है। इस फिल्म में मिस इंडिया मानुषी छिल्लर डेब्यू करने वाली है जिसको लेकर लोगों के बीच काफी उत्साह है फिल्म पृथ्वीराज में अक्षय कुमार सम्राट पृथ्वीराज चौहान का किरदार निभाएंगे वही मनुषी छिल्लर उनकी पत्नी संयोगिता का किरदार निभाते हुए नजर आने वाली हैं। करणी सेना द्वारा इस फिल्म के नाम को लेकर विरोध किया जा रहा है और उनका कहना है कि फिल्म का नाम सम्राट पृथ्वीराज चौहान रखा जाए।

पद्मावत

संजय लीला भंसाली द्वारा बनाई गई और दीपिका पादुकोण की बहुचर्चित फिल्म पद्मावत का करणी सेना ने जमकर विरोध किया था क्योंकि इस फिल्म का नाम पद्मावती रखा गया था जिसके बाद करणी सेना ने कहा था कि यहां महारानी पद्मावती का अपमान है। इस फिल्म के कारण दीपिका पादुकोण को जान से मारने की धमकी भी मिली थी हालांकि बाद में फिल्म निर्माता ने इसका नाम बदलकर पद्मावत रख दिया था, इस फिल्म को 25 जनवरी दो हजार अट्ठारह को सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था और रिलीज होने के बाद इस फिल्म ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया और सुपर हिट साबित हुई थी।

लक्ष्मी

अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी की फिल्म लक्ष्मी का जमकर विरोध किया गया था क्योंकि इस फिल्म का नाम लक्ष्मी बम था और इस फिल्म को एक लीगल नोटिस भी दिया गया था जिसमें फिल्म के नाम को लेकर आपत्ति जताई गई थी। आपत्तिकर्ता द्वारा यह कहा गया था कि लक्ष्मी बम नाम के कारण देवी लक्ष्मी का अपमान हो रहा है जिसके बाद फिल्म निर्माणकर्ताओं ने फिल्म का नाम लक्ष्मी कर दिया था। इस फिल्म को सिनेमाघरों में रिलीज ना करके सीधे ओटीटी प्लेटफॉर्म हॉटस्टार पर रिलीज किया गया था हालांकि यह फिल्म दर्शकों तक पहुंचने में नाकाम रही और फ्लॉप हो गई थी।

मणिकर्णिका

झांसी की रानी वीरांगना लक्ष्मीबाई के जीवन पर आधारित कंगना राणावत के अभिनय से सजी फिल्म मणिकर्णिका के रिलीज होने से पहले ही इसका काफी विरोध हुआ था, इस फिल्म को 25 जनवरी 2019 को रिलीज किया गया था इस फिल्म के ट्रेलर में रानी लक्ष्मीबाई को डांस करते हुए दिखाया गया था जिसके बाद करणी सेना का मानना था कि फिल्म में लक्ष्मी बाई और अंग्रेज का रिलेशनशिप दिखाया जाएगा हालांकि बाद में सब कुछ साफ होने के बाद इस फिल्म को रिलीज किया गया।

जोधा अकबर

ऐश्वर्या राय और रितिक रोशन के अभिनय से सजी फिल्म जोधा अकबर का करणी सेना ने जमकर विरोध किया था जिसके कारण यह फिल्म पूरे राजस्थान में रिलीज नहीं हो पाई थी। इस फिल्म में महारानी जोधा को अकबर की पत्नी दिखाया गया था जिसके बाद करणी सेना का मानना था कि जोधा अकबर की पत्नी नहीं थी साथ ही इस फिल्म में किरदार के कपड़ों को लेकर भी काफी आपत्ति का सामना करना पड़ा था। 15 फरवरी 2008 को रिलीज हुई इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया था और यह फिल्म सुपरहिट होने में कामयाब हो गई थी।

वीर

सलमान खान की फिल्म वीर का करणी सेना ने जमकर विरोध किया था इस फिल्म के पोस्टर देशभर में कई जगह फाड़ दिए गए थे और रिलीज होने के बाद देश भर के कई सिनेमाघरों में तोड़फोड़ भी हुई थी। करणी सेना का कहना था कि इस फिल्म के द्वारा उनकी कम्युनिटी का अपमान किया जा रहा है हालांकि बाद में यह फिल्म रिलीज हुई लेकिन लोगों के विरोध के चलते सफलता पाने में समर्थ नहीं हो पाई। 22 जनवरी 2010 को रिलीज हुई इस फिल्म से बॉलीवुड अभिनेत्री जरीन खान ने डेब्यू किया था लेकिन उनकी पहली ही फिल्म फ्लॉप साबित हुई थी जिसके बाद उनका कैरियर कामयाब नहीं रहा।

Leave a Reply