महेश बाबू

हल्के में मत लेना महेश बाबू को, खानदानी ताल्लुक है फिल्मों से, 4 साल की उम्र में शुरू कर दी थी एक्टिंग

अभिनेता महेश बाबू साऊथ फ़िल्म इंडस्ट्री के महानायक कहलाते है और इन्हें टॉलीवुड का राजकुमार कहा जाता है। इन्हें लोग प्यार से नानी, प्रिंस और नवतारम सुपर स्टार कहते हैं। ये अभिनेता के साथ साथ फ़िल्म निर्माता भी हैं। सुपरस्टार महेश बाबू ने 350 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

बात अगर इनकी नेट वर्थ की हो तो आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के अनुसार इनकी कुल नेटवर्थ लगभग 20 मिलियन डॉलर है। भारतीय मुद्रा में यह रकम तकरीबन 150 करोड़ रुपए है। और ये एक फ़िल्म के लगभग 55 करोड़ रुपये लेते हैं।

साउथ के मोस्ट हैंडसेट एक्टर कहे जाने वाले से महेश की हाइट 188 सेंटीमीटर और मीटर में 1.88 है।‌ अगर फुट की बात करें तो इनकी हाइट 6’2″ है। इनका वजन 154 पाउण्ड यानी 70 kg के महेश की छाती की माप 40 इंच, कमर 34 इंच और बाइसेप्स 14 इंच हैं। इनकी भूरी आँखे और काले बाल लोगों को और दीवाना बनाते है।

महेश बाबू के माता-पिता और परिवार के बारे में जानिए

इनका जन्म 9 अगस्त 1975 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था।हिन्दू धर्म को मानने वाले महेश का राशिचिन्ह लियो है। इनके परिवार की बात करें तो इनके परिवार में इनके पिता कृष्ण घट्टामनेनी भी अभिनेता हैं और माँ इंदिरा देवी हैं। बड़े भाई रमेश बाबू और एक सौतेला भाई नरेश भी है। इनकी दो बड़ी बहन पद्मावती और मंजुला तथा एक छोटी बहन प्रियदर्शिनी भी है।

महेश बाबू की प्रारंभिक शिक्षा सेंट बेड्स एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल चेन्नई तथा आगे की पढ़ाई लोयोला कॉलेज चेन्नई से पूरी हुई, यहाँ से इन्होंने वाणिज्य में स्नातक किया।

महेश बाबू जब सिर्फ 4 वर्ष के थे। तब साल 1979 में आई तेलुगु फ़िल्म Needa के सेट पर गए थे और उस फिल्म इन्होंने कई सीन भी किये और थी। यहां ये इस फ़िल्म में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट में नजर आए।

इसके बाद 1983 में आई फिल्म पोरातम में इन्होंने हीरो के भाई का रोल किया था। इस तरह ये बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट कई फिल्मों में नज़र आये।

महेश बाबू
महेश बाबू

बतौर मुख्य अभिनेता ये साल 1999 में आई फ़िल्म राजा कुमारुडू से इन्होंने अभिनय की शुरुआत की। इनकी यह फ़िल्म एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी।

इसके बाद साल 2000 में महेश बाबू की दो फिल्मे युवा राजू और वामसी आई। इसके बाद महेश फ़िल्म मुरारी और ओकाडु में नज़र आये। इनकी फ़िल्म ओकाडु में इनके अभिनय की खूब तारीफ हुई और इन्हें best actor in telugu फिल्म का फिल्म फेयर अवार्ड दिया गया। इसके बाद इनकी एक के बाद एक हिट फिल्में आयी।

दो बच्चों के पिता है महेश बाबू, अपने परिवार का रखते हैं ख्याल

आइये बात करते हैं जिनके लव अफ़ेयर की अभिनेत्री नम्रता शिरोडकर से इनके प्रेम प्रसंग रहें हैं जिनसे बाद में इन्होंने विवाह कर लिया था। जिससे इन्हें एक बेटी सितारा और एक बेटा गौतम कृष्ण भी है।

महेश वर्तमान में जुबली हिल्स हैदराबाद में रहते हैं। इन्हें पढ़ना, घूमना और वीडियो गेम खेलना बहुत पसंद है। खाने में इन्हें बिरयानी और पीने में कॉफ़ी पसन्द है। पसंदीदा अभिनेता में इन्हें अपने पिता कृष्ण घट्टामनेनी और अभिनेत्री में श्रीदेवी और त्रिशा पसंद हैं। इनके पसंदीदा निर्देशक मणिरत्नम हैं।

अब बात करते हैं इनसे संबंधित कुछ विशेष जानकारी की महेश स्मोक तो नही करते पर ड्रिंक करते हैं। तमिल में इनकी ज्यादातर फिल्मो का रीमेक अभिनेता विजय ने किया है।इनकी पत्नी नम्रता इनसे ढ़ाई साल बड़ी हैं। 4 साल की उम्र में इन्होंने बाल कलाकार के रूप में अपने पिता की फ़िल्म नीडा में काम किया था।

अपनी पहली फिल्म इन्होंने प्रीति जिंटा के साथ कि थी। इनकी फ़िल्म पोकीरो की तारीफ अभिनेता अमिताभ बच्चन ने भी की थी।

इनके साथ कुछ अपवाद भी जुड़े हैं जैसे रॉयल स्टैग के व्हिस्की विज्ञापन के समर्थन करने के बाद मानवाधिकार आयोग ने इनके खिलाफ शिकायत दर्ज की थी।

वहीं अगर इनके अवार्ड और पुरस्कार की बात की जाए तो इन्हें मुख्यतः फ़िल्मफ़ेयर दक्षिण सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, फिल्म ओक्काडु को 2003 मे मिला। नंदी स्पेशल जूरी पुरस्कार फिल्म अर्जुन के लिए 2004 मे मिला था। साल 2009 में इन्हें पद्म भूषण अवार्ड से भी नवाजा गया।

Leave a Reply