रजनीकांत

410 करोड़ के मालिक रजनीकांत कभी थे बस कंडक्टर, लोग शाहरुख और सलमान की नहीं बल्कि इनकी करते हैं पूजा

साउथ के सुपरस्टार और भगवान जैसे पूजे जाने वाले अभिनेता रजनीकांत को कौन नही जानता। रजनीकांत अभिनेता के साथ साथ प्रोड्यूसर, फ़िल्म निर्माता और पटकथा लेखक भी है। रजनीकांत अब तक लगभग 190 से ज्यादा फिल्मो में अभिनय कर चुके है और इनकी ज्यादातर फिल्में सुपरहिट रही है। इन्होंने तमिल, तेलगु के अलावा कन्नड़, मलयालम, इंग्लिश, बंगाली और हिंदी फिल्मों में भी काम किया है और साथ ही बहुत सारे अवार्ड्स से भी इन्हें सम्मानित किया गया हैं।

रजनीकांत का पूरा और रियल नाम है- शिवाजी राव गायकवाडी पर ज्यादातर लोग इन्हें रजनीकांत के नाम से जानते हैं जिनके और भी नाम हैं जो लोग इन्हें प्यार कहते है जैसे- थलाइवा और सुपरस्टार।

एक्टिंग के बादशाह कहे जाने वाले रजनीकांत की हाइट 173 सेंटीमीटर यानी मीटर में 1.73 और फुट में 5’8″ है। 75 kg वजन वाले रजनीकांत का चेस्ट 40 इंच, कमर 33 इंच और बाइसेप्स 12 इंच है। इनकी आंखे गहरी भूरी और बाल सफेद और काफी कम हैं फिर भी इनका ये भी कमाल का लगता हैं।

कैसा था रजनीकांत के बस कंडक्टर से सुपरस्टार बनने का सफर

इनका जन्म 12 दिसम्बर 1950 बेंगलुरु मद्रास जिसे अब कर्नाटक कहते हैं वहाँ हुआ था। 71 वर्षीय रजनीकांत का राशिचिन्ह धनु है।ये हिन्दू धर्म को मानते हैं और चेन्नई के पोएस गार्डन बंगले में रहते हैं।

इनके पिता रामोजी राव गायकवाड़ एक पुलिस कांस्टेबल थे और माँ जीजाबाई एक गृहणी हैं। ये पांच भाई, बहन है, इनके दो बड़े भाई है, जिनका नाम सत्यनारायण राव और नागेश्वर राव हैं और इनकी एक बड़ी बहन भी है, जिनका नाम अश्वत बालू भाई है। उन्होंने पेट पालने के लिए बस कंडक्टर की नौकरी की थी। वह बंगलुरु रोडवेज सर्विस में काम करते थे। आज उनकी कुल संपत्ति 410 करोड़ रुपए है।

रजनीकांत के परिवार में कौन-कौन हैं?

रजनीकांत शादीशुदा हैं और इनकी पत्नी का नाम लता रंगाचारी है। इन्होंने 24 फ़रवरी 1981 को, आन्ध्र प्रदेश के तिरुपति शादी की थी। इनकी पत्नी लता रंगाचारी, एथिराज कॉलेज की स्टूडेंट थी और कॉलेज के समय मे ही इन्होंने रजनीकांत का इंटरव्यू लिया था। रजनीकांत की दो बेटियां ऐश्वर्या और सौंदर्या भी है। रजनीकांत ने अपनी बड़ी बेटी ऐश्वर्या की शादी 18 नवम्बर 2004 को साऊथ के सुपरस्टार धनुष से कर दी थी और छोटी बेटी सौंदर्या की शादी जो 3 सितम्बर 2010 को एक जाने माने बिजनेसमेन श्विन रामकुमार से शादी कर दी थी।

रजनीकांत के फिल्मी करियर के बारे में जानिए

इनकी प्रारंभिक शिक्षा बसवनगुडी बैंगलोर और आचार्य पाठशाला विवेकानंद बालक संघ से हुई और बाद कि पढ़ाई तमिलनाडु के एमजीआर फ़िल्म और टेलीविजन संस्थान से अभिनय में डिप्लोमा किया।

इन्होने साल 1975 में आई तमिल फिल्म अपूर्व रागंगल से अपने अभिनय की शुरुआत की। हालांकि इस फ़िल्म में इनका किरदार काफी छोटा था। लेकिन फिर एक के बाद एक हिट फिल्म दे कर इन्होने बहुत नाम कमाया। रजनीकांत अब तक 190 से ज़्यादा फिल्में कर चुके है।

रजनीकांत की कुछ मुख्य फ़िल्म हैं- कथ संगम (1976), अंतुलेनि कथा (1976), बिल्ला (1980), अंधा कानून (1983), थलपति (1991), अन्नामलाई (1992), बाशा (1995), मुथू (1995), अरुणाचलम (1997), बाबा (2002), चंद्रमुखी (2005), शिवाजी द बॉस (2007), रोबोट (2010), लिंगा (2014) और कोचादाइयां (2014) आदि।

रजनीकांत ने अपनी मेहनत के दम पर कई अवार्ड अपने नाम किये। इन्हें साल 1984 में फ़िल्म नल्लवमुकू नल्लवं में बेस्ट तमिल एक्टर के लिए पहला फ़िल्मफेयर अवार्ड दिया गया। इसके बाद तमिलनाडु सरकार की तरफ से 1984 में कलाईममणि अवार्ड दिया गया। इनके बेहतरीन अभिनय और इनकी शालीनता को देखते हुए भारत सरकार की तरफ से सन 2000 में उन्हें पद्म भूषण से नवाजा गया। इसके बाद साल 2007 में एन.डी.टी.वी. की तरफ से इन्हें इंडियन एंटरटेनर ऑफ़ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

इनके बाद फोर्ब्स इंडिया मैगजीन द्वारा साल 2010 में रजनीकांत को भारत के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में शामिल किया। इसके बाद सन 2016 में इन्हें पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है। इन अवार्ड्स के अलावा भी रजनीकांत को कई अन्य अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है।

Leave a Reply