Mahadev, Shri Krishna, Ram and Hanuman Ji Actors Real Name

महादेव, श्री कृष्ण, राम और हनुमान का किरदार निभाने वाले इन अभिनेताओं को भूल नहीं पाएंगे लोग

Mahadev, Shri Krishna, Ram and Hanuman Ji Actors Real Name – बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री हो या टेलीविजन इंडस्ट्री इन दोनों ही जगह पर काम करने वाले कलाकार यही चाहते हैं कि उन्हें अपने अभिनय के क्षेत्र में कोई ऐसा रोल मिले जो कि उन्हें फेमस कर दें और उनका यह रोल अमर हो जाए। आज हम आपको कुछ ऐसे कलाकारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने टीवी सीरियल्स में अपने रोल के माध्यम से लोगों के बीच अपनी अलग पहचान बनाई और उनके द्वारा निभाया गया उनका रोल फेमस हो गया।

राम का रोल अरुण गोविल

दूरदर्शन और टेलीविजन के इतिहास का सबसे प्रसिद्ध पौराणिक धारावाहिक रामायण में राम का किरदार इतना फेमस हुआ है कि उस किरदार को लोग असली भगवान राम समझने लगे थे। धारावाहिक रामायण में भगवान राम का किरदार अरुण गोयल ने निभाया था, 1987 में रामानंद सागर के धारावाहिक रामायण में कुल 78 एपिसोड दिखाएं गए थे और इस 78 एपिसोड में भगवान राम के जन्म से लेकर रावण की मृत्यु के पश्चात लव कुश और माता सीता के अग्नि परीक्षा तक की कहानी को दिखाया गया था। इस धारावाहिक के हर पात्र को लोग काफी पसंद करते थे लेकिन इस धारावाहिक में भगवान राम के किरदार में नजर आए अभिनेता अरुण गोविल को असल जीवन में भी लोग भगवान राम समझने लगे और लोग उनकी पूजा किया करते थे, आज भी भगवान राम की छवि में अरुण गोयल की तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल होती रहती है।

महादेव का रोल मोहित रैना

टेलीविजन धारावाहिक देवों के देव महादेव में भगवान शिव का किरदार मोहित रैना ने निभाया था, मोहित रैना ने भगवान शिव के किरदार को इतना जीवंत बना दिया कि लोग आज भी उन्हें महादेव के किरदार के लिए याद करते हैं और भगवान शिव के रूप में मोहित रैना अपनी अद्भुत कलाकारी से सबका मन मोहने में कामयाब रहे हैं।

श्री कृष्ण का रोल सुमेध मुद्गलकर

कलर्स टेलीविजन का प्रसिद्ध धारावाहिक राधे श्याम हर घर में फेमस है और इस धारावाहिक में भगवान श्री कृष्ण का किरदार सुमेध मुद्गलकर ने निभाया था। सुमित रियल लाइफ में भी बहुत हैंडसम है और उन्होंने अपने मासूमियत से इस धारावाहिक में भगवान श्रीकृष्ण के चरित्र का काफी अच्छे से किरदार निभाया, उनकी मुस्कान को देखकर लोग भगवान श्री कृष्ण को याद करने लगते थे और उनके द्वारा निभाए गए इस चरित्र को आज भी इंटरनेट पर काफी पसंद किया जाता है और यह कलर्स टेलीविजन का काफी प्रसिद्ध धारावाहिक है।

नीतीश भारद्वाज

बी आर चोपड़ा द्वारा निर्देशित दूरदर्शन का धारावाहिक महाभारत लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है इस धारावाहिक में भगवान श्री कृष्ण का किरदार नितीश भारद्वाज ने निभाया था। आज भी लोग नितीश भारद्वाज को भगवान श्री कृष्ण के रूप में पहचानते हैं और नीतीश द्वारा निभाए गए भगवान श्री कृष्ण के किरदार में उन्होंने भगवान श्री कृष्ण के जीवन को काफी अच्छे से रूपांतरित किया था। इस धारावाहिक में महाभारत के युद्ध के समय दिया गया गीता के उपदेश जब नितीश भारद्वाज ने पर्दे पर दिखाया तो सभी ने खूब तालियां बजाई थी।

हनुमान जी का रोल दारा सिंह

1978 में रिलीज हुए धारावाहिक रामायण में श्री हनुमान का किरदार निभाने वाले अभिनेता दारा सिंह अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन आज भी लोग दारा सिंह को भगवान हनुमान के रूप में याद करते हैं। काफी लंबे और मजबूत शरीर के दारा सिंह ने श्री हनुमान के किरदार को बखूबी निभाया था जिसके बाद इस धारावाहिक को लोग आज भी काफी पसंद करते हैं और जब भी श्री हनुमान का चरित्र पर्दे पर आता है तो लोग दारा सिंह के लिए तालियां जरूर बजाते हैं।

श्री गणेश जी का रोल ‌उजयार बसर

अभिनेता उजयार बसर ने टेलीविजन धारावाहिक विघ्नहर्ता गणेश में भगवान गणेश का किरदार निभाया था इस किरदार में उजयार बसर बिल्कुल भगवान गणेश की तरह नजर आ रहे थे। हालांकि मेकअप के कारण लोग उन्हें पहचान तो नहीं पाए लेकिन उनका यह किरदार बहुत प्रसिद्ध हुआ और उन्हें आज भी लोग भगवान गणेश के निभाए गए इस किरदार के लिए याद करते हैं और लोग उन्हें भगवान गणेश के रूप में देखना पसंद करते हैं।

राज प्रेम जी

दूरदर्शन का प्रसिद्ध धारावाहिक जय हनुमान तो सभी ने देखा होगा इस धारावाहिक में हनुमान का किरदार मशहूर अभिनेता राज प्रेम जी ने निभाया था। अपने समय में टेलीविजन पर यह धारावाहिक नंबर वन पर रहता था और इस धारावाहिक को हर घर में पसंद किया जाता था।

दोस्तों टेलीविजन पर और भी कई ऐसे किरदार हैं जो कि हर घर में प्रसिद्ध है और लोग उन कलाकारों को उनके किरदार के लिए याद करते हैं और कलाकारों द्वारा निभाया गया उनका किरदार जीवन भर के लिए उनकी पहचान बन गया। आप ऐसे ही कई और भी टेलीविजन धारावाहिकों में निभाए गए कलाकारों के किरदार को देख सकते हैं जो कि लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है।

Also Read: सलमान खान सहित ये 5 बड़े सेलिब्रिटीज जूझ रहे हैं गंभीर बीमारियों से, ऋतिक रोशन भी हैं इस लिस्ट में

Leave a Reply