Rocket Boys Series Story in Hindi

Rocket Boys Series Story in Hindi – रॉकेट बॉय मूवी की कहानी हिंदी में

बॉलीवुड में जब भी कोई ऐतिहासिक फिल्म रिलीज होती है तो दर्शक उसे बेहद दिलचस्पी से देखते हैं और आजकल बॉलीवुड फिल्में तो दर्शकों को ज्यादा पसंद नहीं आ रही है लेकिन हिंदी भाषा की वेब सीरीज का आजकल ओटीटी पर बोलबाला है। ऐसा ही एक वेब सीरीज हाल ही में रिलीज हुआ है जिसे देखने के बाद दर्शक उसके हर अगले एपिसोड को देखने के लिए रोमांचित हो रहे हैं‌। हाल ही में ओटीटी प्लेटफार्म सोनी लिव पर रिलीज हुए वेब सीरीज रॉकेट बॉयज दर्शकों को बेहद पसंद आ रहा है, इस वेब सीरीज में ऐसे ऐतिहासिक चीजों को दिखाया गया है जो लोग देखना पसंद करते हैं और जिस में दिलचस्पी लेना पसंद करते हैं। तो आइए हम आपको आज बताते हैं रॉकेट बॉयज मूवी की कुछ दिलचस्प बातें जो जानने के बाद आप भी इस वेब सीरीज में दिलचस्पी लेने लगेंगे।

रॉकेट बॉय वेब सीरीज की कहानी हिंदी में

रॉकेट बॉय वेब सीरीज दो ऐसे अमीर लड़कों की कहानी है जो विदेश में पढ़ते हैं और अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद जब अपने देश वापस आते हैं तो यहां की गरीबी और और सुविधाओं को देखकर चिंतित हो जाते हैं। इस खुशमिजाज दो लड़कों की कहानी इसलिए भी ज्यादा दिलचस्प है क्योंकि इसकी कहानी हमारे इतिहास से जुड़ी हुई है।

इस कहानी में जो प्रमुख पात्र है वह हमारे इतिहास में मौजूद एक ऐसा नाम है जिसे सुनकर आप चौक जायेंगे जी हां हम बात कर रहे हैं होमी जहांगीर भाभा के बारे में और यह वेब सीरीज उन्हीं के बारे में दिखाई गई एक दिलचस्प कहानी है, आपने सुना होगा कि होमी जहांगीर भाभा के नाम पर भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर का निर्माण किया गया है।

इस वेब सीरीज में विक्रम साराभाई और मोतीलाल नेहरू की भी कहानी दिखाई गई है, इसमें एक ऐसे लड़के की कहानी दिखाई गई है जिसे पता है कि 1 ग्राम यूरेनियम से क्या किया जा सकता है और जिस प्रकार थोड़ी सी बिजली उत्पन्न करने के लिए दो ट्रक कोयले की जरूरत पड़ती है। वह काम 1 ग्राम यूरेनियम ही कर सकता है। यह कहानी विज्ञान को दर्शाती हुई कहानी है और इस कहानी को देखने के बाद आप समझ जाएंगे कि आजकल के युवा जो सोच रखते हैं उस सोच से कितना आगे इस कहानी के पात्र हैं।

आजकल के युवा बुलेट ट्रेन और एरोप्लेन चलाने का सपना देखते हैं लेकिन इस वेब सीरीज में दिखाया गए युवा किसी एरोप्लेन चलाने के मोहताज नहीं है वह रॉकेट उड़ाना चाहते हैं और पहली बार उड़ाया गया रॉकेट किस प्रकार की परेशानियों के साथ सफलतापूर्वक उड़ाया गया यह इस वेब सीरीज में पूरी तरह से दर्शाया गया है। यह वेब सीरीज विज्ञान के अवधारणाओं को बदलती हुई एक ऐसी वेब सीरीज है जिसने भारत के गौरवशाली इतिहास को दर्शाया गया है।

यह फिल्म राजनीति के आसपास घूमती हुई एक ऐसी फिल्म है जिसमें विज्ञान को अपनी मुट्ठी में करने की सोच रखने वाले एक युवक को किस प्रकार सियासत द्वारा बार-बार ठेस पहुंचाया जाता है और उसके कदमों को पीछे खींचने का काम किया जाता है यह इस वेब सीरीज के द्वारा आप बखूबी समझ सकते हैं। कहानी के मुख्य पात्र के पिता देश के एक ऐसे राज्य के मुख्यमंत्री हैं जो आर्थिक रूप से बेहद मजबूत है फिर भी उन्हें अपने सपनों को उड़ान देने में कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है यह वेब सीरीज इस घटना को दर्शाती है।

इसे वेब सीरीज में आप देख सकते हैं कि आजकल के युवाओं की तरह ही दो ऐसे युवा हैं जो काफी बड़े घरों से ताल्लुक रखते हैं और अपने जिंदगी में हर वह नादानियां करते हैं जो युवक करते हैं, फिर भी वह अपने लक्ष्य से नहीं भटकते और होमी जहांगीर भाभा के रूप में दुनिया भर में विख्यात हो जाते हैं। विक्रम साराभाई को कौन नहीं जानता होगा यह विक्रम साराभाई एक ऐसा किरदार है जो कि ढेर सारा पैसा कमाने के साथ ही अपने उम्र में प्यार भी करता है और बिना किसी को बताए शादी भी करता है, इस वेब सीरीज में आप राजनीति विज्ञान और प्रेम तीनों भरपूर तरीके से देखेंगे।

आज हमारा देश जिन बुलंदियों पर है उन बुलंदियों पर पहुंचने में उसे किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है यह इस कहानी में दर्शाया गया है। आजकल के युवा 70 सालों के इतिहास को जानने में काफी दिलचस्पी रखते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि जो देश आज विज्ञान के क्षेत्र में इतना आगे हैं उस देश में एक ऐसा युवा भी हुआ था जो काफी कम उम्र में रॉकेट उड़ाने का सपना देखता था और उसे सफल बनाने के लिए उसने जी जान से मेहनत की और सफलता प्राप्त की।

Leave a Reply